प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना लिस्ट: PMAY Gramin New List 2022

Pradhan Mantri Gramin Awas Yojana List: जिन उम्मीदवारों ने प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के लिए आवेदन किया है वह प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना लिस्ट 2022 को Online भी चेक कर सकते हैं। 2022 की New List को चेक करने के लिए उम्मीदवारों को ग्रामीण विकास मंत्रालय की वेबसाइट pmayg.nic.in पर जाकर लिस्ट को देख सकते हैं। बता दें कि प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना लिस्ट को ग्रामीण विकास मंत्रालय द्वारा जारी किया जाता है।

आज के आर्टिकल में प्रधानमंत्री ग्रामीण विकास योजना लिस्ट को चेक करने की पूरी प्रक्रिया के बारे में बताया गया है। जो भी लाभार्थी हैं, वो दिए गए स्टेप्स को फॉलो करके PM Gramin Awas Yojana List 2022 को देख सकते हैं। नई सूची के बारे में विस्तार से जानने के लिए इस आर्टिकल को पढ़ें।

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना लिस्ट 2022

केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना लिस्ट 2022 को देखने के लिए ऑनलाइन सुविधा उपलब्ध करवाई गई है। जिन उम्मीदवारों ने योजना का लाभ पाने के लिए रजिस्ट्रेशन किया है वे अपना नाम लिस्ट में चेक कर सकते हैं। इस योजना के माध्यम से 2022 तक सरकार द्वारा 1 करोड़ पक्के मकान लोगों को देने का प्रावधान किया गया है।

पीएम ग्रामीण आवास योजना का लाभ लेने के लिए अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, किसी भी धर्म या जाति की महिला, मध्यम आय वर्ग, और जिन लोगों की आर्थिक स्थिति कमजोर है, वे लोग इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। PMAY के लिए 2021 की जनगणना के आधार पर लाभार्थियों का चयन किया जाएगा। इस योजना के तहत सरकार द्वारा दी जाने वाली राशि को सीधे लाभार्थी के बैंक अकाउंट में ट्रांसफर की जाती है।

PMAY Gramin List से संबंधित अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें। प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना लिस्ट कैसे चेक करें? इस योजना का लाभ लेने के लिए कौन-कौन से जरूरी दस्तावेज हैं और किन-किन लोगों का इसका लाभ मिल सकता है? इसके बारे में विस्तार से जानकारी दी गई है।

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना 2022 की संक्षिप्त जानकारी

योजना का नाम – प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना

विभाग –  ग्रामीण विकास मंत्रालय

लाभार्थी – देश के नागरिक

आवेदन – ऑनलाइन

ऑफिशियल वेबसाइट- pmayg.nic.in

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना का उद्देश्य

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना का मुख्य उद्देश्य शहरी तथा ग्रामीण इलाकों में गणित तत्वों के लिए आवास उपलब्ध कराना है। इस योजना के तहत सरकार गरीब लोगों को मुफ्त में या फिर बहुत ही कम कीमत में आवास की सुविधा देती है। प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभार्थी को ऑनलाइन अपना नाम चेक करने की सुविधा दी गई है। इसके जरिए लाभार्थी अपना ना ऑनलाइन भी चेक कर सकते हैं।

अब इस योजना के अंतर्गत लाभार्थी को अपना नाम योजना लिस्ट में आया है कि नहीं यह चेक करने के लिए किसी सरकारी विभाग का चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा। लाभार्थी इंटरनेट की मदद से खुद ही या फिर किसी की सहायता से ऑनलाइन अपना नाम और लाभार्थी स्टेटस चेक कर सकते हैं। प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना का लाभ सिर्फ वही लाभार्थी ले सकते हैं जिन्होंने इसके लिए फॉर्म भरा है।

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना अपडेट

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के अंतर्गत छत्तीसगढ़ में भी 1 लाख 57 हजार लोगों को पक्का मकान उपलब्ध कराया जाएगा। राज्य सरकार चालू वित्तीय वर्ष 2022 के अंतर्गत छत्तीसगढ़ के योग्य लाभार्थियों को पक्का मकान प्रदान करेगी। इस योजना के माध्यम से राज्य के लोगों को घर बनाने के लिए सरकार द्वारा पैसे दिए जा रहे हैं। योजना के अंतर्गत राज्य सरकार शहरी क्षेत्र के लोगों को ₹120000 और ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को ₹130000 पक्का घर बनाने के लिए दे रही है।

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना का लाभ लेने के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के अंतर्गत पक्के मकान का लाभ लेने के लिए उम्मीदवारों को कुछ आवश्यक शर्तें भी पूरी करनी पड़ती है। लाभार्थी को कुछ दस्तावेजों से यह प्रमाणित करना पड़ता है कि उनकी आर्थिक स्थिति खराब है और वह पक्के मकान बनाने में सक्षम नहीं है। आइए जानते हैं कौन-कौन से महत्वपूर्ण दस्तावेज इसके लिए मान्य हैं।

प्रधानमंत्री आवास योजना दस्तावेज
  • आधार कार्ड
  • वोटर कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • बैंक अकाउंट पासबुक और विवरण
  • पक्का घर ना होने का प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • पैन कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटो

प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ कौन ले सकता है?

प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ कौन-कौन व्यक्ति ले सकता है? उसके बारे में विस्तृत जानकारी नीचे दी गई है। यदि आप इस लिस्ट में आते हैं तो आप भी प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ उठा सकते हैं।

  • जिन लोगों की आय कम हो
  • मध्यम आय वर्ग 2 से संबंधित व्यक्ति
  • अनुसूचित जाति और जनजाति
  • आर्थिक स्थिति जिनकी कमजोर है
  • मध्यम आय वर्ग वन से संबंधित व्यक्ति
  • किसी भी जाति और धर्म की महिला
  • जिनका बीपीएल कार्ड बना हो
पीएम ग्रामीण आवास योजना से संबंधित पात्रता
  1. प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ उन्हीं उम्मीदवारों को मिलेगा जिन्होंने इस योजना के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया अच्छी तरीके से पूरी किया हो।
  2. इस योजना का लाभ लेने के लिए उम्मीदवार का भारत का मूल निवासी होना अनिवार्य है।
  3. जिन लाभार्थियों ने योजना का लाभ लेने के लिए रजिस्ट्रेशन किया है वह मुक्त में अपना नाम ऑनलाइन चेक कर सकते हैं।
  4. सरकार द्वारा प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना को समाज कल्याण योजना के साथ जोड़ दिया गया है।
योजना के तहत मिलने वाले लोन भुगतान की अवधि

प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत का घर बनाने के लिए लाभार्थी को आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। यह सहायता मुक्त नहीं होती है बल्कि यह एक लोन होता है जिसे बाद में चुकाना पड़ता है। प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के अंतर्गत लोन 30 साल तक की अवधि के लिए दिया जाता है। जिन लोगों ने लोन लिया है अगर उनकी उम्र 30 साल का समय पूरा होने से पहले 65 वर्ष हो जाती है तो लाभार्थी उससे पहले भी लोन का भुगतान कर सकते हैं।

लाभार्थी यदि चाहे तो लोन अवधि से पहले भी अपना लोन चुका सकते हैं। केंद्र सरकार द्वारा नागरिकों को ऋण राशि का भुगतान समय से पहले करने की भी सुविधा प्रदान की गई है। लाभार्थी 30 वर्ष की अवधि से पहले लोन चुकाना चाहते हैं तो चुका सकते हैं। यदि किसी लाभार्थी को लोन चुकाने में दिक्कत हो रही है तो वह आराम से 30 साल की अवधि तक छोटे-छोटे रकम के तौर पर लोन चुका सकते हैं।

पीएम आवास योजना से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारियां

  1. प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के अंतर्गत लाभार्थी को आर्थिक, सामाजिक और जलवायु का भी ध्यान रखना होगा।
  2. इस योजना के तहत बनने वाले घर में आपको रसोईघर और अन्य सुविधाएं भी मिलेंगी।
  3. घर का न्यूनतम एरिया 25 स्क्वायर फीट में होगा।
  4. सरकार द्वारा पहले ₹75000 ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को घर बनाने के लिए दिए जाते थे जिसे बढ़ाकर ₹130000 कर दिया गया है।
  5. 2022 में जो व्यक्ति इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन करेंगे उन्हें सरकार की तरफ से ₹130000 प्रदान किए जाएंगे।
  6. इसी प्रकार शहरी क्षेत्र के लोगों के लिए पहले आवास निर्माण के लिए सरकार की तरफ से ₹70000 की धनराशि दी जाती थी जिसे बढ़ाकर ₹120000 कर दिया गया है।

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना 2022 लिस्ट कैसे देखें?

प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट को देखने के लिए उम्मीदवार को ऑनलाइन अपना नाम चेक करना होगा। लाभार्थी का नाम लिस्ट में है या नहीं इसको देखने के लिए सबसे पहले प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के लाभार्थी लिस्ट को देखने के लिए ग्रामीण विकास मंत्रालय की आधिकारिक वेबसाइट pmayg.nic.in पर जाना होगा। वेबसाइट खोलने के बाद होम पेज पर स्टेकहोल्डर्स का विकल्प दिखाई देगा।

स्टेकहोल्डर्स पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक लिस्ट खुलेगी। वहां पर IAY/PMAYG Beneficiary के विकल्प को चुनना होगा। इसके बाद एक नया पेज खुलेगा जहां पर अपना रजिस्ट्रेशन नंबर दर्ज करें। यदि आपके पास रजिस्ट्रेशन नंबर नहीं है तो आप पेज पर एडवांस सर्च पर क्लिक करें।

नए पेज खुलने के बाद कुछ महत्वपूर्ण जानकारियां भरना है। जैसे-स्टेट, ब्लॉक, जनपद, पंचायत, स्कीम का नाम, साल, बीपीएल कार्ड नंबर, नाम, अकाउंट नंबर, पिता या पति का नाम दर्ज करें। इसके बाद सबमिट बटन पर क्लिक करें। सबमिट बटन पर क्लिक करने के बाद प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना की लिस्ट खुल जाएगी।

इस लिस्ट को लाभार्थी डाउनलोड करके अपने पास रख ही सकते हैं या फिर आप उसी वक्त अपना नाम लिस्ट में चेक भी कर सकते हैं। यदि आपका नाम लाभार्थी के लिस्ट में मिलता है तो आप ही इस योजना के पात्र लाभार्थियों में से एक हैं और आप को इस योजना का लाभ सरकार द्वारा मिलेगा।

आवास मोबाइल ऐप के जरिए भी लिस्ट देख सकते हैं

प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत लाभार्थी अपना नाम आवास मोबाइल ऐप के माध्यम से भी देख सकते हैं। इसके लिए बस आपको आवास मोबाइल ऐप को डाउनलोड करना होगा। यदि आपके पास स्मार्टफोन है तो आप अपने स्मार्टफोन में आवास मोबाइल एप गूगल प्ले स्टोर पर जाकर डाउनलोड करें।

  • अपने मोबाइल में गूगल प्ले स्टोर खोलें।
  • सर्च बटन में आवास मोबाइल ऐप सर्च करें।
  • अब आवास मोबाइल ऐप को डाउनलोड करें।
  • डाउनलोड होने के बाद इंस्टॉल पर क्लिक करें।
  • ऐप इंस्टॉल होने के बाद ऐप को खोलें।
  • ऐप खोलने पर सामने स्क्रीन पर वेबसाइट का होम पेज खुलेगा।
  • आपने अपने मोबाइल नंबर या फिर ईमेल नंबर के माध्यम से रजिस्टर करें।
  • इस मोबाइल ऐप के जरिए भी आप लाभार्थी लिस्ट देख सकते हैं।

प्रधानमंत्री आवास योजना से संबंधित यह जानकारी आपको कैसी लगी इसके बारे में हमें अवगत जरूर कराएं। नीचे कुछ सवालों के जवाब दिए गए हैं जो आपको प्रधानमंत्री आवास योजना से संबंधित सवालों का जवाब मिलने में सहायता करेंगे।

यह भी पढ़ें- प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना: PM Kisan Online Registration

FAQs

प्रश्न- प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट कहां चेक कर सकते हैं?

उत्तर- प्रधानमंत्री आवास योजना की लिस्ट चेक करने के लिए उम्मीदवार को ग्रामीण विकास मंत्रालय की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

प्रश्न- ग्रामीण आवास योजना के तहत पक्का घर बनाने के लिए कितनी धनराशि दी जाती है?

उत्तर- सरकार इस योजना के अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्र के निवासियों को 1,30,000 और शहरी क्षेत्र के निवासियों को ₹120000 आर्थिक सहायता देती है।

प्रश्न- पीएम आवास योजना लिस्ट देखने के लिए किन दस्तावेजों की आवश्यकता होती है?

उत्तर- प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट 2022 को देखने के लिए बैंक अकाउंट का विवरण, घर ना होने का प्रमाण पत्र, आधार कार्ड, आय प्रमाण पत्र, मोबाइल नंबर, पासपोर्ट साइज फोटो, पैन कार्ड और वोटर कार्ड इत्यादि की जरूरत होती है।

प्रश्न- ग्रामीण विकास मंत्रालय की आधिकारिक वेबसाइट क्या है?

उत्तर- ग्रामीण विकास मंत्रालय की ऑफिशियल वेबसाइट pmayg.nic.in है।

प्रश्न- इस योजना में कितने सालों के लिए लोन मिलती है?

उत्तर- प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के अंतर्गत 30 साल की अवधि तक के लिए लोन दिया जाता है।

प्रश्न- प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना कब शुरू किया गया?

उत्तर- प्रधानमंत्री आवास योजना को भारत सरकार द्वारा 2015 में शुरू किया गया था।

प्रश्न- प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए कौन-कौन आवेदन कर सकते हैं?

उत्तर- प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना का लाभ लेने के लिए किसी भी धर्म या जाति की महिला, अनुसूचित जाति तथा जनजाति के व्यक्ति, आर्थिक स्थिति जिनके कमजोर हो तथा मध्यम आय वर्ग 1 और मध्यम आय वर्ग 2 के अंतर्गत आने वाले नागरिक इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। ऐसी ही सरकारी योजना की जानकारी के लिए हमारी योजना वेबसाइट के होमपेज पर जाएं।

Leave a Comment